15 सरल शारीरिक स्वास्थ्य गतिविधियाँ बच्चों के लिए

बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधि शक्ति, समन्वय और आत्मविश्वास का निर्माण करने और एक स्वस्थ जीवन शैली शुरू करने के लिए आवश्यक है। नियमित शारीरिक गतिविधि से बच्चों को हृदय तथा श्‍वास संबंधी के स्वास्थ में सुधार करने, मजबूत हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियों का निर्माण करने, वजन को नियंत्रित करने और स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

बच्चों के लिए ऐसी गतिविधियाँ, खेल और कई तरह की चीजें हैं जो उनके व्यक्तित्व, काबिलियत, उम्र और हितों के अनुकूल हैं। उन गतिविधियों के बारे में सोचें जो आनंददायक हैं और स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करती हैं। जब तक यह मज़ेदार है तब तक बच्चे दैनिक स्वास्थ्य शासन को बुरा नहीं मानेंगे।

यहाँ सुझाई गई कुछ गतिविधियाँ हैं:

1. जंपिंग जैक

आप शरीर में रक्त के प्रभाव के लिए उन्हें २० की गिनती तक के लिए शुरू करवा सकते हैं। उन्हें एक ट्रम्पोलिन पर ऐसा करने में मज़ा आएगा। यह संगीत के साथ बहुत बेहतर होगा!

2. गुब्बारे को गिरने न दें

बस कुछ गुब्बारे उड़ाएं और बच्चों को बताएं कि उन्हें फर्श को छूने न दें। यह तब भी खेला जा सकता है जब आपके बच्चों के दोस्त घर आए हों। इसे एलिमिनेशन राउंड यानि हर पड़ाव में एक निकल जाए इस तरह खेला जा सकता है। जो कोई भी गुब्बारे को ऊपर रखने में सक्षम नहीं है वो खेल से बाहर। आखरी जो बचा होगा खेल में वो विजेता होगा!

3. मेहतर की खोज

बच्चों के लिए मेहतर की खोज एक सूची से चीज़ें खोजने या तो घर के अंदर या बाहर के बारे में है। बच्चों को एक-एक करके चीज़ ढूंढना और उन्हें सूची में काटना पसंद आएगा।

बच्चों के लिए ट्रेजर हंट यानि ख़ज़ाने की खोज भी खेला जा सकता है। आपको उन सुरागों को लिखना होगा जो अगले वाले तक ले जाते हैं, अंततः खजाने की ओर ले जाते हैं।

4. पशु की दौड़

बच्चे मेंढक या खरगोश की तरह कूद सकते हैं। या वे कुत्ते की तरह सभी चार अंगों पर चल सकते हैं। शायद छिपकली की तरह जमीन पर रेंगती है। यह वेशभूषा के साथ और अधिक मजेदार बन सकता है!

5. होपस्कॉच

इसे खेलने का सबसे आसान तरीका है इसे चाक से बनाना। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे इसे अंदर खेल सकें, तो इसके लिए इस जैसे आसन उपलब्ध हैं।



6. गेंदबाजी

कुछ खाली प्लास्टिक की बोतलें या कप प्राप्त करें, एक गेंद लें, और पिंस को गिराने के लिए इसे लुढ़कना शुरू करें! इसे और दिलचस्प बनाने के लिए, टेप के साथ जमीन पर एक लक्ष्य बनाएं। प्रत्येक भाग के अलग-अलग अंक होने के कारण, बच्चे गेंद को लुढ़का सकते हैं और उच्च अंक के लिए मुकाबला करते हुए उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में गिराने की कोशिश कर सकते हैं।

7. ट्विस्टर

इस खेल में, आपको एक पहिया घुमाना होगा और वो यह बताता है कि किस घेरे पर किस हाथ या पैर को रखा जाना चाहिए। 2 या अधिक लोगों के लिए मज़ेदार, आप इसे खरीद सकते हैं या इसे स्वयं बना सकते हैं। आप गांठों में बांध जाएंगे!



8. फ्रिसबी

एक पार्क में जाओ, और बस एक दूसरे की तरफ फ्रिस्बी फेंक दो। दूसरा तरीका टोली को बनाना है। अपने साथियों को फ्रिसबी फेंक दें जब तक कि आप अंत क्षेत्र तक नहीं पहुंचते, बिना जमीन को छूने दिए। यदि आप सफल होते हैं, तो आप एक अंक प्राप्त करते हैं। यदि फ्रिसबी जमीन को छूता है, तो अन्य टोलियों के पास अंक कमाने का मौका मिलेगा।



9. रस्साकशी

आपको बस एक रस्सी लेनी है, टोली बनानी है और बस अपनी ओर खींचना शुरू करना है! जो भी टोली अपनी ओर रस्सी पर बना निशान लाने में सक्षम है, वो विजय होती है।

10. संगीतमय कुर्सियां

यह खेल 4 या अधिक बच्चों के खेलने और 1 व्यक्ति के संगीत को रोकने के लिए सबसे अच्छा है। मान लीजिए 5 बच्चे हैं, तो 4 कुर्सियाँ होंगी। जब संगीत बंद हो जाता है तो जो कुर्सी पर नहीं बैठ पाया वो हार जाता है। फिर यह खेल 4 बच्चों और 3 कुर्सियों और ऐसे ही आगे बढ़ता है। कुर्सी पर अंतिम बैठा हुआ विजेता बनता है।

11. शीर्षासन

रक्त को मस्तिष्क में ले जाने और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए के लिए यह एक महान गतिविधि है। बच्चे स्वाभाविक होते हैं और अधिकांश समय यह मुश्किल नहीं लगता है।

12. नृत्य

जितना सुनने में आसान लगता है वैसे ही, बस कुछ संगीत चला दो और अपने बच्चों को झूमने दो! अगर आपके बच्चों के दोस्तों को आमंत्रित किया जाता है तो और अधिक मज़ा आएगा।

13. सफाई की रेस

यदि आप अपने बच्चों को एक कार्य करने के लिए कड़ाई से बताते हैं, तो संभावना है कि वे विरोध करेंगे। लेकिन अगर आप कार्य को एक खेल के रूप में प्रस्तुत करते हैं, तो वे इसे स्वेच्छा से करेंगे। एक वक़्त चुने या एक गीत चलाएं और उन्हें समय के भीतर कमरे को साफ करने के लिए कहें, और यह भी कि जो सबसे तेज करता है, वह इनाम जीतेगा। इस तरह, वे शारीरिक रूप से सक्रिय होंगे और काम भी पूरा हो जायेगा।

14. तकिये से लड़ाई

क्या आपको इससे समझाने की आवश्यकता है? बस उन तकियों को पकड़ो और मज़े करो! यद्यपि हम पंखों से भरे हुए तकिए के उपयोग की सलाह नहीं देते हैं, जब तक कि आप अपने घर को पंखों से ढंकना नहीं चाहते।



15. हाईकिंग

यदि आप हाईकिंग या प्रकृति के बीच चलने का निर्णय लेते हैं तो लंबी दूरी उबाऊ नहीं होगी। यदि आप पहाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं, तो हाईकिंग के लिए जाना आसान है। लेकिन यदि नहीं, तो तालाब के पास या जंगल में एक क्षेत्र की तलाश करें और परिदृश्य का पता लगाएं।

घर पर स्वास्थय

कई माता-पिता संगठित खेलों के बारे में सोचते हैं जब वे फिटनेस के बारे में सोचते हैं। हालांकि आपके बच्चे को लिए ये खेल फायदेमंद है, सप्ताह में एक या दो बार अभ्यास और खेल पर्याप्त नहीं हैं।

यहाँ आपके बच्चे को घर में कुछ करवाने के कई तरीके दिए गए हैं:

  • अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करें। घर के कामों से लेकर खाने के बाद चलने तक हर दिन अपने परिवार को सक्रिय रखें।

  • घर में विभिन्न प्रकार के खेल और खेल उपकरण संभाल कर रखें। हूला हूप्स और स्किपिंग रस्सियों की तरह महंगा कुछ भी बच्चों को घंटों तक व्यस्त नहीं रख सकता।

  • एक साथ सक्रिय रहें। बच्चे अपने माता-पिता के साथ खेलना पसंद करते हैं।

  • स्क्रीन को देखने का समय को सीमित करें जैसे टीवी देखना, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करना, वीडियो गेम खेलना और ऑनलाइन होना |


यदि आप अपने घर के लिए कुछ नहीं सोच पाते, तो बच्चों के साथ घूमने की जगहें पार्क और खेल के मैदान हैं।आपको पारिवारिक स्वास्थय के लिए बाहर जाने को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए।गतिविधियां हो सकती हैं- लंबी पैदल यात्रा, बर्फ पे स्केटिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और जिम। कुछ भी किया जा सकता है जब तक हर कोई भाग ले रहा है ।

शारीरिक निष्क्रियता के परिणाम

शारीरिक गतिविधियों की कमी से बड़े हो कर मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं और यहां तक ​​कि बचपन में अधिक वजन होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

जो बच्चे व्यायाम नहीं करते हैं, उन बच्चों की कमजोर हड्डियां और मांसपेशियां होती हैं उनकी तुलना में जो नियमित रूप से व्यायाम करते हैं। उन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बढ़ने का खतरा होता है।

1. तनाव को बढ़ाता है

पिछले कुछ वर्षों में बच्चों में तनाव बढ़ा है। बच्चों में लंबे समय तक तनाव शारीरिक विकास और मस्तिष्क के विकास को धीमा या रोक सकता है।

2. मिजाज

शारीरिक गतिविधियों की कमी से मिजाज बिगड़ सकता है। अच्छा मानसिक स्वास्थ्य जीवन को खुशी से जीने, अनुभवों का आनंद लेने और सार्थक रिश्ते बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। जोरदार एरोबिक व्यायाम एंडोर्फिन और डोपामाइन जारी करता है जो खुश और सकारात्मक रहने में मदद करता है।

3. नींद की कमी

निष्क्रिय बच्चों को सोते समय और सोते रहने में अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पर्याप्त नींद न लेना ध्यान समस्याओं, अल्पकालिक स्मृति हानि, असंगत प्रदर्शन और प्रतिक्रिया समय में देरी का कारण बन सकता है। जब बच्चे नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो उन्हें नियमित और स्वस्थ नींद के पैटर्न को बनाए रखना आसान होता है।

4. स्कूल में प्रदर्शन में कमी

व्यायाम मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाता है और शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार करता है। इसके अलावा, व्यायाम मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जो बच्चों को हर चीज में समर्थन करता है, एकाग्रता और सतर्कता से समस्या हल करने तक। शारीरिक गतिविधि में कमी का मतलब है कि आपके बच्चों को ये लाभ नहीं मिल सकते हैं, और स्कूल में उनकीपूरी शैक्षणिक क्षमता तक नहीं पहुँच सकते हैं।

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