आपके बच्चे की Immunity बढ़ाने के 7 आसान तरीके

हम सभी अपने बच्चों को हमेशा सुरक्षित रखना चाहते हैं, पर कोरोना की वजह से अब अभिवाहक ज्यादा चिंतित है और अपने बच्चो को संक्रमण से बचाने के रास्ते देख रहे है । बच्चों को बीमार होने से बचाने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है की आप उनके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करे और अच्छी आदतों को प्रोत्साहित करे जिससे की वो आज ही नहीं भविष्य में भी पूर्णयता स्वस्थ रहे।


1. नवजात शिशुओं को स्तनपान करना एक अच्छा तरीका है

हालांकि यह एक बहुत ही व्यक्तिगत निर्णय है (जो हमेशा संभव नहीं होता है), यदि आप अपने बच्चे को कम से कम छह महीने तक स्तनपान कराने में सक्षम हैं, तो इससे आपके बच्चे को संक्रमण के जोखिम को कम करने में लाभ हो सकता है। कई सारी शोध में पाया गया है कि आपके बच्चे को स्तनपान कराने से एलर्जी भी कम हो सकती है।


2. नियमित रूप से हाथ धोने को बढ़ावा दें

80% संक्रमण के मामले चीजों को छूने से फैलते है। अपने बच्चों को छींकने, खाँसी और बाथरूम जाने के बाद अपने हाथ धोने सिखाएं। कम से कम 20 सेकंड के लिए पानी और साबुन से हाथ धोने से बैक्टीरिया और वायरस दूर हो सकते हैं और यह फेफड़ों के संक्रमण की संभावना को कम कर सकता हैं।


3. टीकाकरण को न छोड़ें

बच्चो के टीकाकरण कार्यक्रम की बात आने पर अपने बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह का पालन करें। टीकाकरण बचपन में शुरू होता है और वयस्कता तक जारी रखता है और खसरा, कण्ठमाला, चिकन पॉक्स, रोटावायरस जैसे कई संक्रमणों को रोकता है।

अपने बच्चे के लिए वार्षिक रूप से फ्लू का टिका भी लगवाए , यह अस्थमा और अन्य पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों वाले बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यदि आपका बच्चा कभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने की योजना बना रहा है, तो टीकाकरण के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेना महत्वपूर्ण है।


4. नींद को प्राथमिकता दें, इससे बच्चो को इम्युनिटी मजबूत होती है

प्रतिरक्षा को अधिकतम करने के लिए, बच्चों को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।


प्रत्येक रात के लिए नींद की आवश्यकताएं उम्र के अनुसार बदलती हैं:

• पूर्वस्कूली (उम्र 3-5), 10 से 13 घंटे के बीच होनी चाहिए

• 6 से 13 वर्ष के बच्चों को 9 से 11 घंटे के बीच मिलना चाहिए

• किशोरों की उम्र 14-17 के बीच 8 और 10 घंटे की जरूरत है


पर्याप्त नींद न लेने से शरीर में साइटोकिन्स नामक प्रोटीन का उत्पादन करने की क्षमता सीमित हो जाती है जो संक्रमण से लड़ने और सूजन को कम करने में मदद करता है।


5. स्वस्थ आहार इम्युनिटी बढ़ाने का आधार है

एक स्वस्थ आहार आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे को "इंद्रधनुष खाने के लिए" प्रोत्साहित करें जब फल और सब्जियों की बात आती है, साथ ही साथ साबुत अनाज का भी अच्छा चयन होता है। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ सीमित करें जैसे चिप्स, कोल्ड ड्रिंक वगैरह । उचित भोजन विकल्प यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके बच्चे को पर्याप्त विटामिन और खनिज मिले जो अच्छे स्वास्थ्य और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक है।


6. एक परिवार के रूप में व्यायाम करें।

काफी सारी शोध में यह पाया गया है कि व्यायाम हमारे शरीर में होने वाले संक्रमण के प्राकृतिक हत्यारे कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है। अपने बच्चों को आजीवन फिटनेस की आदत में शामिल करने के लिए, खुद भी एक अच्छे रोल मॉडल बनें। केवल बाहर जाने और खेलने का आग्रह करने के बजाय उनके साथ में व्यायाम करें। मजेदार पारिवारिक गतिविधियों में नृत्य, योग (youtube पर काफी सारे अच्छे चैनल्स है), बाइक राइडिंग, जॉगिंग, कुछ स्पोर्ट जैसे की क्रिकेट, बास्केटबॉल और टेनिस शामिल हैं।


7. नुट्रिशन सप्लीमेंट जैसे PediaSure या Horlicks

हालाँकि एक सही आहार सभी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है, जो बच्चे के विकास और रक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक हैं, लेकिन यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण नहीं मिल रहा है, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श ले


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