रसोई में बच्चो से मदद लेना: उनके विकास के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है

  1. बच्चों के साथ खाना पकाने के फायदे

  2. बच्चों के साथ खाना बनाना

  3. छोटे बच्चो के साथ खाना बनाते समय क्या ध्यान रखे

  4. स्कूल जाने वाले बच्चों के साथ खाना बनाते समय क्या ध्यान रखे

  5. किशोरों के साथ खाना बनाना


बच्चों के साथ खाना पकाने के फायदे

बच्चों के साथ खाना बनाना - बच्चों से लेकर किशोरों तक के लिए बहुत सारे फायदे हैं।

मज़ेदार होने के साथ-साथ अपने बच्चे के साथ खाना बनाना: आपको उसे ताजा, स्वस्थ भोजन से परिचित कराने का मौका देता है. उसे यह जानने में मदद करता है कि विभिन्न खाद्य पदार्थ कैसे दिखते हैं और वे कहाँ से आते हैं

उसे स्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करने में मदद करता है क्योंकि वह स्वस्थ भोजन की कोशिश करने की अधिक संभावना है जो उसने पकाने में मदद की है।


उसे पारिवारिक परंपराओं, व्यंजनों और खाद्य पदार्थों के बारे में जानने में मदद करता है और बाद के वर्षों में उसे अपने लिए या परिवार के लिए खाना पकाने के लिए तैयार करता है।

अपने गणित कौशल को बनाने में मदद करता है - उदाहरण के लिए, जब वह एक जग में तरल को मापता है।

उनकी शब्दावली बनाने में मदद करता है - उदाहरण के लिए, जब आप एक साथ एक रेसिपी पढ़ते हैं।

यह आपके बच्चे के साथ अधिक समय बिताने और अपने परिवार के लिए खाना पकाने की जिम्मेदारी साझा करने का एक शानदार तरीका है।


बच्चों के साथ खाना बनाना

लगभग सब कुछ जिसमें एक बच्चा शामिल होता है उसमें समय और धैर्य शामिल होता है। तो यह छोटा और सरल खाना पकाने के कार्यों को चुनने का एक अच्छा विचार है जो आपके बच्चे के कौशल और ध्यान अवधि से मेल खाते हैं।

उदाहरण के लिए, आपका बच्चा मदद कर सकता है:

  • फल और सब्जी धोना

  • फ्रिज से चीजें प्राप्त करना

  • बर्तनों को सौंपना

पिसा ब्रेड पिज्जा, फ्रूट सलाद और ग्रीन सलाद जैसी सरल रेसिपी अच्छी हैं क्योंकि वे तैयार करने में सरल हैं, बनाने में बहुत समय नहीं लगता है और बहुत सारे दिलचस्प रंग और बनावट शामिल होते हैं।

जब आपका बच्चा रुचि खो देता है या खाना पकाने से थक जाता है, तो और ज्यादा की अपेक्षा करने के बजाय अपने बच्चे की मदद करने के लिए प्रशंसा करना और धन्यवाद देना बेहतर होता है।


छोटे बच्चो के साथ खाना बनाते समय क्या ध्यान रखे

छोटे बच्चो के साथ, आप बात कर सकते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ स्वस्थ हैं और क्यों, और खाद्य पदार्थ कहां से आते हैं। आप स्वस्थ भोजन के लिए खरीदारी करने, स्वस्थ स्नैक्स चुनने और साधारण खाद्य पदार्थ तैयार करने के लिए छोटे बच्चो को भी शामिल कर सकते हैं।

यह उन व्यंजनों को पेश करने के लिए एक अच्छी उम्र है जिनमें चीजों को एक बिल्डिंग की तरह बनाना हो । जैसे की एक स्वादिष्ट और स्वस्थ मिठाई बनाने के लिए एक गिलास में दही, अनाज और फल को मिलाना या फिर एक सैंडविच पर मक्खन लगाना जैसी चीजे शामिल हो सकते हैं।


आप नीचे लिखी चीजों में से कुछ बनाने की कोशिश कर सकते हैं:

  • चटनी

  • दही के साथ फल का सलाद

  • स्वस्थ मफिन - अपने बच्चे को किशमिश, कटा हुआ फल, मसला हुआ केला, पका हुआ कद्दू या कद्दूकस किया हुआ गाजर डालें और इसे एक साथ मिलाएं।

  • भुनी हुई सब्जियां - अपने बच्चे को गिनने, छीलने और चॉपिंग (आपके बच्चे की उम्र के आधार पर) की मदद करें जो आपको रात के खाने के लिए चाहिए।

  • मैश किए हुए आलू - अपने बच्चे कोआलू को दही और जड़ी बूटियों या गाजर जैसी किसी अन्य सब्जी के साथ मिलाने को बोले ।


खाना पकाने से छोटे बच्चो को सब्जियों और फलों को धोने के बारे में जानने में मदद मिलती है, साथ ही कुछ माप और मूल बातें भी सीखी जाती हैं। वे कुछ नए शब्द भी सीख सकते हैं, जैसे learn ग्रेट ’, and मैश’ और ’स्वादिष्ट’!

और छोटे बच्चो टेबल सेट करने, भोजन परोसने और भोजन के बाद सफाई जैसी चीजों के साथ मदद करने के लिए सही उम्र में होते है ।


स्कूल जाने वाले बच्चों के साथ खाना बनाना

आपका स्कूल-आयु का बच्चा संभवतः रसोई में मदद करना और मेनू सुझाव देना पसंद करेगा।

अपने बच्चे को फल, सब्जी, मांस, बीन्स और अन्य खाद्य पदार्थों के लिए भोजन चुनने में शामिल करने के लिए यह एक अच्छी उम्र है। आप अपने बच्चे को सिखा सकते हैं कि कौन से फल और सब्जियां उस मौसम के हैं।

इस उम्र में, आपका बच्चा अपने स्वस्थ लंच बॉक्स को चुनने और पैक करने में मदद कर सकता है।

जब आप अपने बच्चे को इस तरह से भोजन चुनने और तैयार करने में शामिल करते हैं, तो वह आपके द्वारा बनाए गए भोजन को खाने की अधिक संभावना रखता है।

आप और आपका बच्चा अब अधिक जटिल रसोई बनाने की कोशिश कर सकते हैं जैसे:

  • तला - भुना चावल

  • सब्जी या चिकन

  • सूप

  • पास्ता

आपका बच्चा व्यंजन बनाने में मदद कर सकता है और अब मेज को साफ कर सकता है। अगर आपका बच्चा ओवन, गर्म तरल पदार्थों, तेज चाकू या अन्य बर्तनों का उपयोग कर रहा है तो सावधानीपूर्वक निगरानी करें।

किशोरों के साथ खाना बनाना

जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होता जाता है, वह रसोई में बहुत अधिक स्वतंत्र हो सकता है।

इस उम्र में, आपका बच्चा कुछ रचनात्मक व्यंजनों का परीक्षण कर सकता है और रसोई में बजट बनाने के तरीके के बारे में सीखना शुरू कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को फ्रिज और पेंट्री में बचे हुए भोजन का उपयोग करके या कम लागत वाले पारिवारिक भोजन की योजना बनाने के लिए कह सकते हैं।

आपके किशोर खाना पकाने की कोशिश कर सकते हैं कुछ व्यंजनों में शामिल हैं:

  • कुरकुरे चिकन उंगलियों

  • मसाले की पसंद के साथ चिकन, भेड़ का बच्चा, मांस और सब्जियों को भुनाएं

  • सूप - उदाहरण के लिए, कद्दू, मिनेस्ट्रोन, दाल या लीक और आलू

  • मछली, मांस या सब्जी करी और पुलाव।

छोटे किशोरों को अभी भी रसोई में पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से ओवन, हॉटशॉट्स और अन्य उपकरणों के आसपास।


रसोई सभी उम्र के बच्चों के लिए खतरनाक जगह हो सकती है। चाकू, बिजली के उपकरण और गर्म स्टोव सभी खतरे हैं। इसलिए जब कोई छोटा बच्चा पास में हो तो हमेशा उस पर निगरानी रखें। कुछ सुरक्षा नियम जो आपके बच्चे के उम्र और समझ के लिए उपयुक्त हैं, आपकी रसोई को सुरक्षित बनाने में मदद करेंगे।


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