7 ज़रूरी बाते बच्चो के खाने के बारे मे

1. शिशुओं और बच्चों के लिए स्वस्थ भोजन क्या है?

2. फल और सब्जियाँ

3. अनाज खाना

4. दुग्ध प्रदार्थ

5. प्रोटीन

6. स्वस्थ पेय

7. खाद्य पदार्थ और पेय जो नहीं खाने चाहिए

1. शिशुओं और बच्चों के लिए स्वस्थ भोजन का क्या मतलब है?

शिशुओं और बच्चों के लिए स्वस्थ भोजन में पांच स्वस्थ भोजन समूहों से विभिन्न प्रकार के ताजे खाद्य पदार्थ शामिल हैं:

  • सब्जियां

  • फल

  • अनाज

  • दुग्ध प्रदार्थ

  • प्रोटीन

प्रत्येक खाद्य समूह में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो आपके बच्चे के शरीर को विकसित करने और ठीक से काम करने की जरूरी होते है। इसीलिए हमें सभी पाँच खाद्य समूहों से विभिन्न चीजों को खाने की आवश्यकता है।

एक शिशु को ब्रेस्टमिल्क या शिशु फार्मूला पीने से लेकर ठोस भोजन करने तक की परिस्तिथि में समय लगता है, और आपके बच्चे को सीधे सभी पांचों भोजन समूहों से खाना नहीं खाना चाहिए।। अपने बच्चे को ठोस खाना धीरे धीरे देना शुरू करे एक बार जब आपका बच्चा ठोस खाना शुरू कर देता है, तो प्रत्येक भोजन में विभिन्न प्रकार के समूहों से खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें।


2. फल और सब्जियाँ

फल और सब्जी आपके बच्चे को ऊर्जा, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर और पानी देते हैं। वे आपके बच्चे को जीवन में बाद में होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं, जिसमें हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ कैंसर जैसे रोग शामिल हैं।

प्रत्येक भोजन और नाश्ते में अपने बच्चे को फल और सब्जियां देना एक अच्छा विचार है। विभिन्न रंगों और बनावटों के फल और सब्जियों को चुनने की कोशिश करें, ताजा और पकाया दोनों।

फलों को गंदगी या रसायनों को हटाने के लिए धोएं, और उनकी त्वचा को छोड़ दें, क्योंकि त्वचा में भी पोषक तत्व होते हैं। यदि आपके बच्चे फल और सब्जी खाने के बारे में सुनते ही ’उधम मचाने' लगते है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह उन्हें कभी पसंद नहीं करेगा। क्या आप जानते हैं कि यदि आपका बच्चा आपको कई प्रकार की सब्जियां और फल खाते हुए देखता है, तो वह भी उन्हें आजमा सकता है.


3. अनाज खाना

अनाज वाले खाद्य पदार्थों में ब्रेड, पास्ता, नूडल्स, नाश्ते के अनाज, कूसकूस, चावल, मक्का, क्विनोआ, जई और जौ शामिल हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके बच्चे को वह ऊर्जा देते हैं जो उसे विकसित करने, विकसित करने और सीखने की जरूरत है।

साबुत अनाज पास्ता और व्होले वीट ब्रेड की तरह वाले अनाज को खाने से आपके बच्चे को लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा मिलेगी और उसे लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा।


4. दुग्ध प्रदार्थ

प्रमुख डेयरी खाद्य पदार्थ दूध, पनीर और दही हैं। ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन और कैल्शियम में उच्च हैं। लगभग छह महीने की उम्र से डेयरी खाद्य पदार्थ पेश किए जा सकते हैं। लेकिन यह सुनिश्चित करें कि लगभग 12 महीने की उम्र तक स्तनपान या शिशु फार्मूला आपके बच्चे का मुख्य पेय है। उसके बाद, वह फुल-फैट गाय का दूध पीना शुरू कर सकती है।

क्योंकि इस आयु वर्ग के बच्चे इतनी जल्दी बढ़ रहे हैं और उन्हें बहुत ऊर्जा की आवश्यकता है, उन्हें दो साल की उम्र तक पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों की आवश्यकता होती है।


5. प्रोटीन

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में दुबला मांस, मछली, चिकन, अंडे, बीन्स, दाल, छोले, टोफू और नट्स शामिल हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके बच्चे के विकास और मांसपेशियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इन खाद्य पदार्थों में अन्य उपयोगी विटामिन और खनिज जैसे लोहा, जस्ता, विटामिन बी 12 और ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होते हैं। रेड मीट और ऑयली मछली से आयरन और ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास और सीखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

यदि आप अपने बच्चे के खाने के बारे में चिंता करते हैं तो आप आहार विशेषज्ञ से भी बात कर सकते हैं।


6. स्वस्थ पेय

12 महीने से अधिक उम्र के बच्चों के लिए पानी सबसे स्वास्थ्यकर पेय है। यह सबसे सस्ता भी है। अधिकांश नल के पानी को मजबूत दांतों के लिए फ्लोराइड से भी पुष्ट किया जाता है। छह महीने से, स्तनपान कराने वाले और सूत्र-आधारित शिशुओं में एक कप से कम मात्रा में ठंडा उबला हुआ नल का पानी दिया जा सकता है।

7. खाद्य पदार्थ और पेय जो नहीं खाने चाहिए

आपके बच्चे को ’कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में फास्ट फूड और जंक फूड जैसे हॉट चिप्स, आलू के चिप्स, डिम सिम, पिज़्ज़ा, बर्गर और कोल्ड ड्रिंक शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों में केक, चॉकलेट, लॉली, बिस्कुट, डोनट्स और पेस्ट्री भी शामिल हैं।

ये खाद्य पदार्थ नमक, सैचुरेटेड वसा और चीनी में उच्च होते हैं, और फाइबर और पोषक तत्वों में कम होते हैं। इन खाद्य पदार्थों का बहुत अधिक सेवन करने से बचपन के मोटापे और टाइप -2 मधुमेह जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है।

आपके बच्चे को मीठे पेय जैसे फलों का रस, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, फ्लेवर्ड वाटर, सॉफ्ट ड्रिंक्स और फ्लेवर मिल्क से भी बचना चाहिए। मीठे पेय चीनी में उच्च और पोषक तत्वों में कम होते हैं। वे वजन बढ़ने, मोटापे और दांतों की सड़न पैदा कर सकते हैं। ये पेय आपके बच्चे को भर देते हैं और उसे स्वस्थ भोजन की भूख कम कर सकते हैं। और अगर बच्चे युवा होने पर इन पेय पर शुरू करते हैं, तो यह एक अस्वास्थ्यकर आजीवन आदत को बंद कर सकता है।


कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ और पेय बच्चों के लिए अच्छे नहीं हैं, क्योंकि कैफीन शरीर को अच्छी तरह से कैल्शियम को अवशोषित करने से रोकता है। कैफीन भी एक उत्तेजक है, जिसका अर्थ है कि यह बच्चों को कृत्रिम ऊर्जा देता है। इन खाद्य पदार्थों और पेय में कॉफी, चाय, ऊर्जा पेय और चॉकलेट शामिल हैं।


स्नैक्स और डेसर्ट के लिए स्वस्थ विकल्प

अपने बच्चे को नाश्ते जरूर करना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि वे स्वस्थ हैं - उदाहरण के लिए, कसा हुआ या पतला कटा हुआ गाजर। वही भोजन के अंत में मिठाई के लिए कटा हुआ फल या दही स्वास्थ्यप्रद विकल्प है। यदि आप कुछ विशेष परोसना चाहते हैं, तो घर पर केले की रोटी बनाकर देखें। जन्मदिन जैसे विशेष अवसरों के लिए केक और चॉकलेट जैसे गंभीर रूप से मीठे सामान को बचाएं।

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