क्या करे नार्मल डिलीवरी से प्रसव के लिए?- नौवें महीने में नॉर्मल डिलीवरी के 6 टिप्स

एक बच्चे की सामान्य डिलीवरी हमेशा हर माँ द्वारा प्रसव की पसंदीदा विधि रही है। लेकिन इन दिनों ऐसा बहुत कम होता है। कई माताओं ने यह भी पूछा है कि "यदि पहली डिलीवरी सिजेरियन हो तो दूसरी सामान्य हो सकती है"। हां, सी सेक्शन के बाद नॉर्मल डिलीवरी संभव है।


इन चीजों पर हमारा नियंत्रण नहीं है। यह तब संभव है जब एक महिला स्वस्थ हो और अपने आहार और व्यायाम का ध्यान रखे। एक सामान्य प्रसव के लिए कोई सिद्ध तरीका नहीं है, लेकिन संभावना बढ़ाने के लिए कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको चौकस रहना चाहिए।


खुद को स्वस्थ रखें

आप एक उचित आहार और दैनिक व्यायाम के साथ खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। एक स्वस्थ आहार और नियमित हल्के व्यायाम, माँ और बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह आपको मजबूत बनाएगा और आपकी सहनशक्ति को बढ़ाएगा, आप अधिक सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करेंगे। स्वस्थ आहार आपके वजन को नियंत्रित कर सकता है और सामान्य प्रसव की संभावना में सुधार कर सकता है। व्यायाम करें जो मुख्य रूप से आपके श्रोणि की मांसपेशियों पर काम करता है जो आपको प्रसव पीड़ा से लड़ने और सामान्य प्रसव कराने में मदद करेगा।


प्रीनेटल/ जन्मपूर्व कोर्स में दाखिला लें

यह आपको बच्चे के जन्म के लिए तैयार कर देगा। आप सीखेंगे कि अपने और अपने बच्चे की देखभाल कैसे करें, अपने बच्चे को कैसे खिलाएं और बच्चे के विकास के बारे में कैसे जानें। कोर्स की मदद से आप गर्भावस्था, स्वास्थ्य, व्यायाम और प्रसव के लिए प्रक्रिया श्रम से संबंधित सभी जानकारी जानेंगे।


सांसों पर नियंत्रण करने की कोशिश करें

सांस पे नियंत्रण से मानसिक शक्ति का विकास होगा, जो प्रसव की प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद करेगा। सामान्य प्रसव के दौरान, बच्चे को पुश करने के लिए आपको साँस लेने की ज़रूरत होती है और गहरी और धीरे-धीरे साँस छोड़ते हैं, कभी-कभी आपको अपनी साँसें रोकनी पड़ सकती हैं। यह तनाव मुक्त करने में भी मदद करेगा, ताकि आप अपने परिवेश के बारे में जागरूक हो सकें।


एक हल्का और तनाव मुक्त शरीर और मन के लिए दैनिक ध्यान।

ध्यान मन से तनाव और तनाव को मुक्त करने में मदद करेगा। यदि आपका मन तनाव मुक्त है, तो यह कम ऑक्सीटोसिन हार्मोन का उत्पादन करेगा जिसके परिणामस्वरूप डिलीवरी के दौरान कम संकुचन होगा। अच्छा संगीत, अच्छी कहानियां सुनें और दोस्ताना लोगों से बात करें जो आपको खुश करेंगे। ऐसी किसी भी चीज़ से बचें, जो आपको असहज और चिंतित करती है। माताओं में तनाव बच्चे की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है इसलिए तनाव और तनाव से राहत पाने के लिए रोजाना ध्यान लगाने की कोशिश करें।


गर्भावस्था के दौरान गहरी एवं अच्छी नींद आवश्यक है

नींद से थकान दूर होती है और आपका शरीर और दिमाग शांत रहता है। शिशु के विकास और वृद्धि के लिए उचित 7-10 घंटे की नींद बहुत महत्वपूर्ण है। बिस्तर पर जाने से कम से कम एक-दो घंटे पहले चाय या कॉफी ना पिए। चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है।


हमेशा खुद को हाइड्रेटेड रखें

रोज कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा, यूरिनरी इन्फेक्शन को रोकता है, यह शरीर में सूजन को भी कम करेगा और स्तन के दूध की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करेगा।


गर्भावस्था और सामान्य प्रसव के बारे में कोई तनाव न लें। उचित रूप से और उचित परामर्श के साथ अपने आप को संभालना गर्भावस्था की आपकी यात्रा को सहज और आसान बना देगा। खुद को स्वस्थ, खुश और प्रेरित रखना सुनिश्चित करें। कोई शक नहीं, गर्भावस्था दर्दनाक है लेकिन इस दर्दनाक सामान्य प्रसव के बाद एक बड़ी खुशी की प्राप्ति होगी। और अपने आप को हाइड्रेटेड रखना सुनिश्चित करें। सामान्य प्रसव का पहला सप्ताह तनावपूर्ण होगा लेकिन पर्याप्त आराम करें और स्वस्थ आहार बनाए रखें।

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